Saturday, July 24, 2010

श्वेता मेरी जीवन संगिनी


श्वेता एक ऐसा नाम जिसे मैंने कभी नहीं सोचा था की ये नाम मेरी लाइफ मे इतना बड़ा महत्व रखेगा| पर भगवान् की माया देखिये की आज यही नाम मेरे से इतना जुड़ गया है की जिससे मै अब इतना जुड़ गया हु की अब इस नाम के बगैर मै रहने की भी नहीं सच सकता| और फिर भगवान् की माया देखिये की जिस शब्द से मेरा नाम समाप्त होता है उसी शब्द से इस श्वेता नाम की शुरुआत होती है| तब तो मै इससे अपने से अलग कर ही नहीं सकता| अगर अलग किया तो मेरा नाम ही ख़तम हो जायेगा| श्वेता और कोई नहीं बल्कि मेरी होने वाली जीवन संगिनी है| और जब से मैंने श्वेता के बारे मे जाना और समझा तब से मे भगवान् का बहूत ही धन्यवाद करता हु की भगवान् ने मुझे श्वेता को दिया| मुझे श्वेता से अच्छी जीवन संगिनी कभी नहीं मिल सकती थी| बचपन से जैसा मै सोचता था की मेरी जीवन संगिनी ऐसी हो श्वेता बिलकूल वैसी ही है| श्वेता को अब तक मैंने ढंग से देखा भी नहीं है परन्तु पर ऐसा लगता है जैसे की मै उससे पता नहीं कितने दिनों से जानता हु| उससे बात करते हुये मुझे कभी महसूस नहीं हुआ की मै किसी अंजान लड़की से बात कर रहा हु| और उसने मुझे इतनी जल्दी समझा शायद और कोई लड़की मुझे इतनी जल्दी नहीं समझती| अपने घर मे वो सबसे छोटी है और उसके बावजूद वो इतनी समजदार है की मै कुछ और शब्द नहीं लिख सकता उसके लिये| मै श्वेता के लिए भगवान् का शत शत नमन करता हु| श्वेता मे मैंने वो सारे गुण देखे है जिससे की वो एक बहूत अच्ही बहू, बीवी, भाभी और बेटी बन कर हमारे घर मे रहेगी | श्वेता क्या मै शायद किसी लड़की से बात नहीं कर सकता था पर श्वेता ने ही मुझे खुद से बात करने मे बहूत मदद करी| शायद श्वेता की जगह और कोई लड़की होती तो सोचती की अन्वेश बहूत ही घमंडी लड़का है जो की घमंड के कारन मुझसे बात नहीं कर रहा है| परन्तु श्वेता ने मुझे एक दोस्त की तरह महसूस कराया की हमारा रिश्ता एक दोस्त से भी बढ़ कर है| जिसके लिये मै भगवान् का बहूत दिल से धन्यवाद देता हु| अब मै उससे बगैर बात किये नहीं रह सकता| जब भी उसका फोने नहीं आता है तो लगता है की मेरी जिंदगी से कोई चला गया है| श्वेता ने ही मुझे पहली बार प्यार करना सिखाया| नहीं तो मै प्यार करना भी नहीं जनता था| मै जब भी अपने दोस्तों को देखता था अपनी गैर्ल्फ्रेंड्स के साथ तो मुझे महसूस होता था की मै तो अपनी जीवन संगिनी से भी बात नहीं कर पाउँगा| पर श्वेता ने मुझे ये भिओ सिखाया| और आज मै इतना खुश हु की मै जिस नाम को (श्वेता) कभी नहीं सोचा था आज वही नाम मेरे जीवन मै सबसे बढ़ा बदलाव लाया है| उसने मुझे प्यार का मतलब सिखाया है| जिसके बिना अब मेरा जीवन भी नीरस है| मुझे उसका रूठना फिर उसे एक छोटी बचि की तरह मानना बहूत ही अछा लगता है| अब मै श्वेता के बगैर रह भी नहीं सकता| रात मे जब तक उससे एक बार बात ना कर लू तो लगता ही नहीं है की मेरा दिन समाप्त हो गया है| और फिर उससे बात करने के बाद जब मै सोता हु तो सिर्फ सुबह उसकी SMS की घंटी से ही उठता हु | जब तक उसका SMS नहीं अता तो लगता है की अभी सुबह ही नहीं हुई है| जीवन का ये सूख मुझे श्वेता की वजह से ही मुझे मिला है| कभी कभी मै ये सोचता हु की अगर मेरे जीवन मे श्वेता नहीं आती तो मे पता नहीं मुझे ये सब सूख मिलता की नहीं| ये तो भगवान् ही जानते है| श्वेता मै तुम्हारा जीवन भर आभारी रहूँगा मेरे जीवन मे आने की लिये| सबसे बड़ी बात मैंने और श्वेता ने अभी तक एक दुसरे को ढंग से देखा भर भी नहीं है पर हम जिस तरीके से फोने पर बात करतें है तो लगता ही नहीं है की हमने एक दुसरे को अभी तक देखा ही नहीं है और पर ऐसा लगता है की पता नहीं हम एक दुसरे को कितने दिनों से जानते है| सच ही कहा है किसी ने की भगवान् ने सारी जोडियाँ पहले से ही बना के रखि है नहीं तो मुझे श्वेता कभी नहीं मिलती| श्वेता मै तुम्हारा जिंदिगी भर इस चीज के लियी आभारी रहूंगा| और भगवान् को मै शत शत नमन करता हु मेरे जीवन मै श्वेता को लाने के लिये| और हां आखरी एक बात और बताना चाहता हु मै की मै जनता हु की श्वेता मेरे जीवन मै मेरे बाप दादा के अछे कर्मों की वजह से है नाकि मेरे कर्म की वजह से, इस चीज के लिये भी मै अपने बाप दादा और अपने पूरवजो का जीवन भर आभारी रहूँगा|

9 comments:

PD said...

बहुत बढ़िया अन्वेष.. भाभी जी को मेरा Hi बोल देना.. जल्द ही उनसे मिलता हूँ(नवंबर या दिसंबर में).. :)

PD said...

"श्वेता ने ही मुझे पहली बार प्यार करना सिखाया| नहीं तो मै प्यार करना भी नहीं जानता था|" Agree with you my friend.. :)

"अब मै श्वेता के बगैर रह भी नहीं सकता|" How sweet yaar.. :)

I am really very happy because you are happy.. Thanks a lot to Shweta bhabhi..

abhi said...

जब तक उसका SMS नहीं अता तो लगता है की अभी सुबह ही नहीं हुई है|... - सो स्वीट :)

@अन्वेष जी, प्रशांत के फेसबुक लिंक से यहाँ आना हुआ...बहुत अच्छा लगा...
बहुत अच्छा लगा भाई ये पढ़ना...

ये प्रशांत भी हद है...जो मैं कहने वाला था वो उसने कह दिया...
खैर आप दोनों को बहुत बहुत बधाई...
भगवान करे आप दोनों के जिंदगी में खुशियाँ हमेशा युहीं बरकार रहे और दुगिनी चौगुनी होती रहे......

बहुत सारे शुभकामनायों के साथ...
-अभिषेक

E-Guru _Rajeev_Nandan_Dwivedi said...

अन्वेष जी, मैं राजीव, प्रशांत यानि कि अपने जिगरी दोस्त पी.डी. के बज़ से यहाँ आया हूँ.
बहुत ही अच्छा लगा आप और श्वेता भाभी की जोड़ी को देखकर.
आप लोगों को विवाह की हार्दिक शुभकामनायें.
सच में बहुत ही अच्छा लगा.

ईश्वर मुझे भी श्वेता भाभी जैसी ही समझदार जीवन-संगिनी प्रदान करे. :-)

(सब लोग एक सुर में बोलो आमीन.)

E-Guru _Rajeev_Nandan_Dwivedi said...

आपका आलेख और उसमें बरसता प्यार दोनों ही लाजवाब लगे और पी.डी. की टिप्पणियां मजेदार हैं.
वैसे पी.डी. को मैं बस एक ब्लॉगर की हैसियत से ही जानता हूँ, पर पी.डी. हमेशा ही मुझे जिगरी दोस्त से कम नहीं लगा.
बल्कि पी.डी. जैसे लोग हर किसी के जिगरी दोस्त ही होते हैं.

के सी said...

आप दोनों के जीवन में इतनी खुशियाँ हो कि गणित भूल जाएँ, बच्चों के लिए कोई ट्यूटर ढूढ़ कर रखिये.
प्रशांत के चाहने वालों में हूँ तो आपको शुभकामनाएं देने चला आया हूँ.

प्रवीण पाण्डेय said...

आप दोनों को बहुत बहुत बधाई।

Anuj said...

dont mind but i feel ki her ladka jisse wo pyar kerta hai uske bare me aisa hi snchta hai..including me n isilie apne ek frns se 2 din phle puncha ki tume apni girlfrn me sabse jyada kya psand hai n he had same thoughts...girls are here in this world to make boys feel complete...its just dat after some time (both boy n girl) take such things granted and things worsen...
I knw ppl wd nt like my comment but i speak wat i feel, atleast on net..

Congratulations!!!!!!!

Unknown said...

:-D